बंद करे

एनआईसी जिला कार्यालय

एनआईसी जिला कार्यालय

राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) ई-गवर्नेंस सेवाओं और डिजिटल इंडिया की विभिन्न पहलों का समर्थन करने के लिए राष्ट्रव्यापी आईसीटी अवसंरचना प्रदान करता है। विभिन्न ई-गवर्नेंस पहलों और डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के डिजाइन, विकास और कार्यान्वयन के लिए, 36 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में एनआईसी राज्य केंद्र और 708 जिला केंद्र विभागों के उपयोगकर्ताओं के साथ घनिष्ठ संपर्क में ई-गवर्नेंस प्रक्रियाओं को स्वचालित और तेज़ करने के लिए लगातार लगे हुए हैं।

एनआईसी की आईसीटी अवसंरचना जैसे निकनेट, एनकेएन, लैन, मिनी डेटा सेंटर, वीडियोकांफ्रेंस स्टूडियो, मैसेजिंग सेवा, वेबकास्ट सुविधाएं एनआईसी सेवाओं के प्रमुख घटक हैं।

एनआईसी जिला केंद्र मधेपुरा की स्थापना 1998 में हुई थी। तब से, यह आईसीटी सेवाओं का विस्तार कर रहा है और राज्य सूचना विज्ञान अधिकारी के मार्गदर्शन में जिला प्रशासन और विभिन्न केंद्रीय, राज्य और जिला सरकारी कार्यालयों में सूचना विज्ञान संस्कृति को बढ़ावा दे रहा है। इन आईसीटी अवसंरचना के माध्यम से, एनआईसी जिला केंद्र ई-गवर्नेंस और डिजिटल इंडिया पहल के तहत विभिन्न परियोजनाओं को क्रियान्वित करने से लेकर दिन-प्रतिदिन आईसीटी-संचालित तकनीकी सहायता से लेकर जिले में विभिन्न विभागों को परामर्श देने तक विविध भूमिका निभा रहे हैं।

जिला मजिस्ट्रेटों के आदेश पर नई आईसीटी पहलों को भी उनके मार्गदर्शन और जिला सूचना विज्ञान अधिकारी (डीआईओ) और अपर जिला सूचना विज्ञान अधिकारी (एडीआईओ) के तकनीकी सहयोग के तहत डिजाइन और विकास के लिए शुरू किया जा रहा है।

एनआईसी के समर्थन से जिला प्रशासन पारदर्शी, कुशल और उत्तरदायी शासन प्राप्त करने के लिए जमीनी स्तर पर ई-गवर्नेंस और डिजिटल इंडिया पहलों को क्रियान्वित और कार्यान्वित कर रहा है, जैसे कि आईसीटी-आधारित विकास प्रदान करके जैसे कि निकनेट और एनकेएन कनेक्टिविटी, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, परियोजनाओं का कार्यान्वयन, क्षमता निर्माण, ईमेल और एसएमएस सेवाएं, सॉफ्टवेयर विकास सहित जिलों में आईसीटी कार्यान्वयन, वीवीआईपी कार्यक्रमों और देवता कार्यक्रमों को तकनीकी सहायता जैसे कि डिजिटल इंडिया, सीएससी, दिशा, ई-गवर्नेंस सोसाइटी आदि।